आपकी इन 10 आदत से चिढ़ सकते हैं लोग

आपकी इन 10 आदत से चिढ़ सकते हैं लोग

हेल्लो दोस्तों आपकी इन 10 आदत से चिढ़ सकते हैं लोग वैसे तो  हर इंसान की अपनी कुछ खूबियां होती हैं तो कुछ कमजोरियां भी। कई बार आप इन कमजोरियों को खुद नहीं समझ पाते लेकिन आपके आसपास के लोग आपकी इन्हीं आदतों से चिढ़ हो जाती है।

(1) सवाल पूछना :-

अगर आपको बात-बात पर सवाल पूछने या किसी की निजता में हस्तक्षेप करने की आदत है, तो इसे सुधार लीजिए, क्योंकि आपकी यह आदत सामने वाले को चिढ़ा सकती है। इसके बजाए चुपचाप आकलन करना बेहतर होगा।

(2)फेसबुक पर बेतुके फोटो डालना :-

अगर आप फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया साइट पर बेतुके फोटो डालने के शौकीन हैं और हर दिन आप इस तरह की तस्वीरें दोस्तों के साथ शेयर करते हैं, तो यकीन मानिए आपके दोस्तों को आपकी इस तरह की आदत से चिढ़ होती है।

(3) बेतुके ढंग से काम करना :-

यदि आप किसी कार्य को व्यवस्थित रूप से नहीं करते और आपको नियम विरूद्ध या बेतरतीब काम करने की आदत है तो आपकी इस आदत से कोई भी चिढ़ सकता है। इससे बचने के लिए व्यवस्थ‍ित काम करने की आदत डालें।

(4) अत्यधिक बोलना :-

बिना सोचे समझे बोलना या फिर बिल्कुल भी न बोलना, ये कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपके आसपास के लोगों में चिढ़ पैदा करती है। इसके लिए जरूरी है कि परिस्थियों के अनुसार सोच-समझकर बोला जाए।

(5)झूठ बोलने की आदत:-

झूठ बोलने की आदत भी आपको लोगों से दूर कर सकती है। आपकी इस आदत से लोग चिढ़ जाएंगे और आपके द्वारा कही गई किसी भी बात को सच नहीं मानेंगे।

(6) अनियमित ढंग से खाना :-

अगर आप खाना खाते या चबाते समय आवाज करते हैं या फिर प्लेट से नीचे खाना गिराते हैं, तो यह चिढ़ाने वाली बात हो सकती है। इसलिए टेबल मेनर्स के बारे में    आपको पता होना चाहिए।

(7)यदि आप घमंडी हैं :-

अगर आप बहुत घमंडी हैं, दूसरों को तुच्छ समझते हैं, खुद के बहुत बड़े प्रशंसक हैं, या फिर गुस्सैल हैं या फिर चतुर हैं तो भले ही आपको इस बात का अंदेशा न हो लेकिन जब लोग आपकी इन बातों को जानते हैं तो वे आपसे चिढ़ महसूस करते हैं।

(8) आपकी साफ सफाई :-

अगर आप साफ-सुफाई का पालन नहीं करते और बात करते वक्त आपके मुंह से दुर्गंध आती है, तो आपसे कोई बात करना पसंद नहीं करेगा और लोगोंं को आपसे चिढ़ हो जाएगी।

(9)गलत बर्ताव :-

अगर आप किसी के साथ गलत बर्ताव करते हैं या फिर बार-बार मानसिक दबाव बनाना आपकी आदत में शुमार है, तो बेशक आपसे चिढ़ होना किसी के लिए भी आम बात होगी।

(10) अपनी गलती न  मानना :-

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो किसी भी परिस्थि‍ति में अपनी गलती कभी नहीं मानते। इस तरह के लोग बहाने बनाने में भी सबसे आगे होते हैं लेकिन इनकी यह आदत लोगोंं के पकड़ में आ ही जाती है और चिढ़ का कारण बनती है।

दोस्तों मै आसा करता हु की आपको आ गया होगा की आपकी इन 10 आदत से चिढ़ सकते हैं लोग , यदि इस पोस्ट में आपको कोई doubt हो या कुछ न समझ में आया हो  तो हमें कमेंट के जरिये बताये  यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे like करे share करे-

यदि आप student है तो आपको निचे दिए गए पोस्ट जरुर पड़ना चाहिए-

दोस्तों ,हमारे साथ बने रहने के लिए हमें Facebook ,google + ,और Twitter पर फॉलो कीजिये

Comments